लोहार कल्याण महासभा का एकदिवसीय धरना प्रदर्शन

मुजफ्फरपुर: लोहार कल्याण महासभा का एकदिवसीय धरना प्रदर्शन श्री चंदेश्वर ठाकुर की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय मुजफ्फरपुर में संपन्न हुई जिसमे प्रदेश अध्यक्ष श्री भोला ठाकुर ने बताया

बिहार के 50 लाख लोहार के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ में धरना के पश्चात आयुक्त के माध्यम से माननीय राष्ट्रपति महोदय को ज्ञापन भेजा गया जिसमें निम्नलिखित तथ्य शामिल हैं–

1. बिहार राज्य की लोहार जाति शुरू से ही अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में है। भारत का राजपत्र (असाधारण) अनुसूचित जनजातियां संशोधन अधिनियम 1976 के बिहार राज्य की सूची के क्रम संख्या –22 पर लोहार शब्द प्रविष्ट है।

2. भारत के राजपत्र (असाधारण) अनुसूचित जनजातियों संशोधन अधिनियम 1976 में स्पष्ट किया जा चुका है कि हिंदी और अंग्रेजी में विवाद हो तो हिंदी को प्राथमिकता दी जाए।

3. भारत का राजपत्र (असाधारण) अनुसूचित जनजातियां संशोधन अधिनियम 1976 में यह भी उल्लेख है कि माननीय राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित भारत के राजपत्र(असाधारण) को किसी भी न्यायालय में चुनौती नहीं दी जा सकती।

4.विदित हो कि बिहार के लोहार जाति को बार–बार अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र निर्गत किया जाता है और बाद में न्यायालीय मामला बनाकर रद्द कर दिया जाता है। इससे बिहार राज्य के 50 लाख लोहार जाति को प्रतिकूल प्रभाव पर रहा है। अतः आपसे नम्र निवेदन है कि बिहार के लोहारों के अधिकार के लिए भारत सरकार से अविलंब करवाई को मांग की जाए।

धरना में शामिल होने वाले हरिनारायण ठाकुर, सत्यदेव ठाकुर,राकेश चंद्र, योगेश ठाकुर, चंदेश्वर ठाकुर, ब्रह्मदेव ठाकुर,राधेश्याम ठाकुर, सत्रुधन ठाकुर,लक्ष्मण ठाकुर,सत्यनारायण ठाकुर इत्यादि लोग शामिल हुए।



Post a Comment

Previous Post Next Post