Muzaffarpur News: जिलाधिकारी ने शिक्षा पदाधिकारी को,रिपोर्ट करने को कहा

 मुजफ्फरपुर में गुणवतापूर्ण शिक्षा बहाल करने तथा विभागीय दिशानिर्देश एवं मानक के अनुरूप विद्यालयों में आधारभूत संरचना का निर्माण सुनिश्चित कराने हेतु जिला पदाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन ने समाहरणालय सभागार में सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, कनीय अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी संभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ बैठक की।

 उन्होंने सभी अधिकारियों को सरकारी दायित्व के अनुरूप पूरी जबावदेही से बच्चों के हित में कार्य करने तथा बेहतर शैक्षणिक वातावरण कायम कर गुणात्मक सुधार लाने का सख्त निर्देश दिया। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में मध्याह्न भोजन योजना किसी भी विद्यालय में बंद न हो तथा विभागीय मानक के अनुरूप गुणवतापूर्ण भोजन नियमित रूप से सभी विद्यालयों में बच्चों को मिले। इस कार्य में कोताही एवं लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

बैठक में जिलाधिकारी ने विद्यालयों में शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने, एम.डी.एम. का नियमित संचालन करने, विद्यालय में चेतना सत्र/मीना मंच/बाल संसद का संचालन करने, विद्यालय में लाईबे्ररी कार्यरत अवस्था में रखने, बेंच-डेस्क, पंखा, शौचालय, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था सभी विद्यालयों में सुनिश्चित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। 


गर्मी के मौसम को देखते हुए जिलाधिकारी ने विद्यालयों के प्रत्येक कक्ष में पंखा की व्यवस्था रखने तथा स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की सुदृढ़ व्यवस्था करने को कहा। पानी की गुणवता की जांच हेतु पी.एच.ई.डी. के कार्यपालक अभियंता को पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि इस माह के अंत तक शिक्षा विभाग की पुनः बैठक कर विद्यालयों के कार्य संचालन की समीक्षा की जाएगी।

एक उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को बच्चों की उपस्थिति के संदर्भ में विद्यालयवार प्रतिवेदन उपलब्ध कराने को कहा, जिसमें बच्चों की उपस्थिति के तीन बिन्दु के तहत रिपोर्ट की मांग की गयी। विद्यालय में 50 प्रतिशत से नीचे बच्चों की उपस्थिति, 50-60 प्रतिशत के बीच बच्चों की उपस्थिति, 60 प्रतिशत से अधिक बच्चों की उपस्थिति।

जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रखण्ड अन्तर्गत विद्यालयों के कार्य संचालन एवं प्रगति के संबंध में प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी के साथ साप्ताहिक बैठक करने तथा आवश्यक सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी को अपने-अपने प्रखण्ड अन्तर्गत विद्यालयों का जवाबदेही से नियमित निरीक्षण करने तथा रिपोर्ट करने को कहा ताकि विद्यालयों के शैक्षणिक वातावरण में गुणात्मक सुधार लाया जा सके।

बैठक में अवगत कराया गया कि जिले के 1200 विद्यालयों में बोरिंग लगाया गया है तथा 2000 विद्यालयों में बेंच डेस्क का क्रय किया गया है। जिलाधिकारी ने प्रखण्डवार विशेष टीम गठित कर जांच कराने का आदेश दिया है, जिसमें प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता शामिल रहें

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री आशुतोष द्विवेदी, नगर आयुक्त श्री नवीन कुमार, निदेशक डी.आर.डी.ए. श्री संजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अजय कुमार सिंह सहित विभिन्न संभाग के जिला कार्यक्रम पदाधिकारीगण, सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, कनीय अभियंता सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

Post a Comment

Previous Post Next Post