मुजफ्फरपुर SKMCH में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे पहुंचे

मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच में स्वास्थ्य मंत्री ने सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का उद्घाटन किया

Muzaffarpur News SKMCH: स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में डे केयर और कीमोथेरेपी वार्ड का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि यहां जल्द ही विभिन्न सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं शुरू की जाएंगी, जिससे क्षेत्रीय स्वास्थ्य सेवाओं को नई ऊँचाइयाँ मिलेंगी।

1660

मंत्री जी ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर के नवनिर्मित रेडियोथेरेपी भवन के साथ अस्पताल का निर्माणाधीन मुख्य भवन का भी निरिक्षण किया. उन्होंने बताया कि कैंसर रोगियों के लिए रेडियोथेरेपी कि सुबिधाए अक्टूबर 2024 माह से शुरु कि जाएंगी, जिससे मरीजों को पटना या अन्य राज्यों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

अक्टूबर के महीने से लीनैक(LINAC) मशीन की शुरुआत की जाएगी और दिसंबर 2024 तक दो और उच्च ऊर्जा वाले लीनैक मशीनें चालू की जाएँगी। उन्होंने यह भी बताया कि अस्पताल के मुख्या भवन का निर्माण कार्य 70% पूरा हो चुका है और मार्च 2025 तक इसका पूरा होना अपेक्षित है। इस कार्य की समाप्ति के बाद माननीय प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन की संभावना है।

माननीय मंत्री जी ने यह भी जानकारी साझा किया कि बर्तमान में होमी भाभा कैंसर अस्पताल द्वारा श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल कि कुछ 4-5 जगह का उपयोग कैंसर मरीजों के इलाज के लिए किया जा रहा है. अगले 6 महीनो या एक साल तक में, होमी भाभा कैंसर अस्पताल कि मुख्य भवन के निर्माण और संचालन के बाद, कैंसर उपचार कि सारी सुबिधाए एक ही भवन में उपलब्ध होंगी. तत्पश्चात श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के उपयोग में लिए गए सारे जगहों को वापस सुपुर्द कर दिया जायेगा.

माननीय मंत्री ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र, मुजफ्फरपुर का दौरा किया और कैंसर रोगियों के उपचार की सुविधाओं की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि पिछले तीन वर्षों में अस्पताल में 15,000 से अधिक कैंसर रोगियों का उपचार किया गया है, जिसमें 40,000 से अधिक कीमोथेरेपी सत्र और 8200 से अधिक सर्जरी की गई हैं। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि अस्पताल की मेहनती टीम और बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निरंतर सहयोग से संभव हुई है।

मंत्री जी ने यह भी बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार ने होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल के सहयोग से राज्य के सभी 38 जिलों में कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 14.50 लाख से अधिक पुरुष और महिलाओं की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्क्रीनिंग के परिणामस्वरूप मुख का कैंसर के 966, स्तन कैंसर के 488, और गर्भाशय के मुख का कैंसर के 319 मामलों की पुष्टि हुई है। कुल मिलाकर 2477 कैंसर के मामलों का पता चला है, जिनमें से अधिकांश को आगे के उपचार की आवश्यकता है। स्क्रीनिंग द्वारा जाँच किये गए मरीजो का सारा इलाज का श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के सुपर स्पेशलिटी ब्लाक और नालंदा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल पटना में किया जायेगा. उक्त मरीजो का सारा इलाज जैसे सर्जरी,कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी का सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा.

इसके अतिरिक्त, बिहार के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में 6 डे केयर सेंटर शुरू किए गए हैं, जिनमें से एक एसकेएमसीएच है। इस योजना को आगे बढ़ाते हुए, 11 और मेडिकल कॉलेजों में डे केयर सेंटर खोलने की योजना है।

माननीय मंत्री ने हॉस्पिटल बेस्ड कैंसर रजिस्ट्री (2021-2022) के रिपोर्ट का भी अनावरण किया. उक्त रजिस्ट्री रिपोर्ट कि प्रमुख जानकारियां निम्न हैं.

होमी भाभा कैंसर अस्पताल में बिहार के सभी 38 जिलों के अलावा, देश के 11 अलग अलग राज्य और दो देश (नेपाल और भूटान) से भी मरीज अपने इलाज के लिए आयें हैंI

पुरुषों में सबसे अधिक मुंह का कैंसर पाया गया है, जिसमे लगभग 55-60% एडवांस स्टेज में ही आते हैंI

महिलाओं में स्तन कैंसर एवं गर्भाशय का मुख का कैंसर प्रमुख है, जिसमे लगभग 40-45% एडवांस स्टेज में आते हैंI

होमी भाभा कैंसर अस्पताल में आये हुए 53% पुरुषों में तम्बाकू के सेवन से होने वाली कैंसर शामिल हैI

होमी भाभा कैंसर अस्पताल में 39% सर्जरी और 77% कीमोथेरेपी दी गई हैं, लेकिन 10% मरीजों को ही पैलिएटिव केयर की सुविधा मिल पाई हैI

होमी भाभा कैंसर अस्पताल में आये हुए मरीजों में 70% मरीजों का आय 10,000 प्रति माह से भी कम पाई गई हैI Crime Sach Khabar 

1660


Post a Comment

Previous Post Next Post