बिना ज्ञान का किसी का कोई वजूद नहीं

बिना ज्ञान का किसी का कोई वजूद नहीं नन्द किशोर शिक्षक दिवस से पूर्व शिक्षकों को सम्मान


मुजफ्फरपुर मुशहरी बिना ज्ञान के किसी का कोई वजूद नहीं होता। सिर्फ अक्षर ज्ञान किसी को सक्षम नहीं बनाता। जीवन जीने की कला एवं बेहतर संस्कार आवश्यक है। उक्त बातें बुधवार को मुशहरी प्रखंड के लक्ष्मी चौक बैकटपुर स्थित एक निजी विद्यालय किशलय इंटरनेशनल स्कूल मे शिक्षक दिवस के एकदिन पूर्व शिक्षको के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए बिहार विधान सभा अध्यक्ष नन्द किशोर यादव ने कही। उन्होंने कहा की बच्चों का प्रथम गुरु मां होती है दूसरा गुरु पिता होते हैं।

मां बोलना चलना सिखाती है तो पिता जीवन रूपी संसार मे कठिन परिस्थितियों से लड़ना तथा उस दौर से सुरक्षित निकलने की कला सिखाते हैं। तीसरा गुरु विद्यालय के गुरु होते हैं। उन्होंने कहा की आपके बच्चे अगर अच्छी तालीम पाकर बेहतर करते हैं तो आपके परोसी को जलन हो सकता है लेकिन गुरु को अंतरात्मा से ख़ुशी होती है की मेरा पढ़ाया हुआ शिष्य बेहतर स्थिति मे है। 

इस अवसर पर पूर्व नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने अपने सम्बोधन मे कहा की शिक्षक राष्ट्र निर्माण मे अपनी भूमिका सतत निभाते हैं। कार्यक्रम मे सरोज जायसवाल, डॉक्टर ऋतू राज एवं स्थानीय सरपंच निर्मला देवी ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर नंदकिशोर यादव के जीवनी पर पुस्तक का विमोचन भी किया गया। अध्यक्षता विनोद कुमार किशलय ने किया। संचालन सक्षम किशलय ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post